सावधान ❌ यदि आप फेसऐप (Face app) का इस्तेमाल कर रहे हो तो हो जाए सावधान ❌ #FaceApp

Bottom Article Ad

सावधान ❌ यदि आप फेसऐप (Face app) का इस्तेमाल कर रहे हो तो हो जाए सावधान ❌ #FaceApp

नमस्कार दोस्तों, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर अपने बुढ़ापे की तस्वीरें बहुत शेयर की जा रही हैं। यह सब फेसऐप एप से किया जा रहा है, अगर आपको नहीं पता कि फेस ऐप क्या है और कैसे काम करता है यह जानने के लिए यहां पर क्लिक कीजिए फेस ऐप भी व्यक्ति की तस्वीर को कृत्रिम तरीके से बुजुर्ग चेहरे में बदल देता है,  लेकिन आपको अपने बुढ़ापे की तस्वीर जितनी रोमांचित कर रही है उससे कहीं गुना ज्यादा आपके प्राइवेसी को खतरा है!  उसके कुछ अपने ख़तरे भी हैं। सबसे पहले यह  रूसी ऐप है, 
Prime Minister Narendra Modi

जब आप ऐप को फ़ोटो बदलने के लिए भेजते हैं तो यह फ़ेसऐप सर्वर तक जाता है। फ़ेसऐप यूज़र्स की तस्वीर को चुनकर अपलोड करता है। इसमें बदलाव कृत्रिम इंटेलिजेंस ( AI) के ज़रिए किया जाता है, इसमें सर्वर का इस्तेमाल होता है और ऐप के ज़रिए ही आपको फ़ोटो खींचना पड़ता है। दरअसल,असल मायने में  उस ऐप को केवल आप एक फ़ोटो ही नहीं दे रहे हैं बल्कि बहुत कुछ दे रहे होते हैं। य़े आपकी इस तस्वीर का उस वक़्त तो लगता है कि निजी इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन बाद में इसका सार्वजनिक इस्तेमाल भी आसानी से किया जा सकता है, जो आपकी प्राइवेसी के लिए बहुत ही हानिकारक है !
यह ऐप आपके फ़ोन से सूचनाओं को हासिल कर सकता है और बाद में इन सूचनाओं का विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा सकता है। संभव है कि यह ऐप आपकी आदतों और रुचियों का समझने की कोशिश कर रहा है, ताकि विज्ञापन में इस्तेमाल किया जा सके।, जो आपके लिए तो फायदेमंद हो यहां ना हो पर इस कंपनी की बल्ले बल्ले हो जाएगी! यह आपके डाटा को किसी दूसरी कंपनियों को भी बेच सकते हैं!
आजके लिए इतना ही मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द 

© VikramSingh Valera

Post a Comment

0 Comments