कलात्मक शैली का अद्भुत ऐतिहासिक स्थल आमेर किला जयपुर
Headlines
Loading...
कलात्मक शैली का अद्भुत ऐतिहासिक स्थल आमेर किला जयपुर

कलात्मक शैली का अद्भुत ऐतिहासिक स्थल आमेर किला जयपुर

 अगर आप ऐतिहासिक स्थान  प्रेमी हैं और यात्रा करना पसंद करते हैं तो आपकी यात्रा  की डायरी अधूरी रहेगी जब तक  आपने  भारत  के सबसे महत्वपूर्ण किले में से एक आमेर किले जयपुर  की यात्रा  नहीं की है तो ! आमेर किला अपने कलात्मक शैली  के लिए जाना जाता है। अपनी विशाल प्राचीर और श्रृंखलाओं के साथ फाटकों और  हिन्दू-मुस्लिम धर्म की संरचना को जोड़ती है  माटा झील आमेर पैलेस के लिए पानी का मुख्य स्रोत है।


भारत के गुलाबी शहर जयपुर में स्थित आमेर किले का नामकरण पुराना ऐतिहासिक स्मारक है। मैंने मार्च महीने  में Dr. Gourav Ji के साथ दौरा किया । यह शहर आपको शाही और शानदार  रूप नज़र आएगा ।यहां का  खाना स्वादिष्ट है। और बहुत सारे ऐतिहासिक स्थान हैं जो इसे और खास बनता है । 



आमेर किला  यूनेस्को विश्व धरोहर में अपना स्थान रखता है , आमेर  किला  जयपुर क्षेत्र का पर्यटक आकर्षण का केंद्र बिंदु है | 



आमेर किला उत्कृष्ट कला का एक अद्भुत नमूना है | यहां  आप अपने खुद  के वाहन के साथ आसानी से आमेर की यात्रा कर सकते हैं या वहां तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन आसानी से उपलब्ध है।



 किले में सीढ़ियों हैं, इसलिए हमें इस पर चढ़ना होगा। किले में शीश महल, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-ख़ास और कई अन्य आश्चर्यजनक और आश्चर्यजनक चीजें हैं। अगर आप जयपुर में हैं तो निश्चित रूप से आपको इस किले की यात्रा करनी चाइये | 



आमेर दुर्ग  आमेर का किला या आंबेर का किला के  नाम से भी जाना जाता है। इतिहास के बारे में बात करे तो  आमेर का किला  मूल रूप से स्थानीय मीणाओं द्वारा बसाया गया था, जिस पर बाद  में कछवाहा राजपूत मान सिंह प्रथम ने राज किया व इस दुर्ग का निर्माण करवाया।  दुर्ग की विशाल प्राचीरों, द्वारों की शृंखलाओं एवं पत्थर के बने रास्तों से भरा ये दुर्ग पहाड़ी के ठीक नीचे बने मावठा सरोवर देखने में बहुत खूबसूरत  प्रतीत होता है।



यहाँ कैसे पहुँचें: -

1. जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 20 किमी दूर।


2. जयपुर जंक्शन (मुख्य रेलवे स्टेशन) से 13 किलोमीटर दूर


3. गांधीनगर रेलवे स्टेशन से 16 किमी।


हर कुछ मिनट में सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध है।


इसके अलावा टेक्सस, ओला, उबेर उपलब्ध हैं।



टिकट की कीमत


भारतीय यात्री के लिए -  100₹


भारतीय स्टूडेंट के लिए -  10₹


विदेशी पर्यटक के लिए -  500₹


विदेशी स्टूडेंट के लिए -  100₹



सुझाव:- गाइड और ऑडियो टूर उपलब्ध हैं।

इस किले में बहुत कुछ जानने के लिए  है इसलिए आप एक गाइड  लें सकते है





0 Comments: